Corona Virus: आंखों में लेंस लगाने वाले कॉन्टैक्ट लेंस पहनते समय रखें विशेष ध्यान, जानें क्या करें?

Corona Virus: आंखों में लेंस लगाने वाले कॉन्टैक्ट लेंस पहनते समय रखें विशेष ध्यान, जानें क्या करें?

सेहतराग टीम

कंप्यूटर और मोबाइल के दौर की वजह से अधिकतर लोगों को आखों की समस्या होने लगी है। इसी को देखते हुए कई लोग चश्मा लगाते हैं तो कुछ लोग लेंस का प्रयोग करते हैं। वहीं अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस लगाते हैं तो कोरोना वायरस के इस दौर में आपको ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है। इस समय अगर आप साफ-सफाई से जुड़ी विशेष सावधानियां नहीं बरतेंगे, तो आपके वायरस की चपेट में आने की संभावना अन्य लोगों से कहीं ज्यादा हो सकती है। दरअसल नया कोरोना वायरस काफी ज्यादा संक्रामक और खतरनाक है। अब तक इस वायरस के बारे में वैज्ञानिक ज्यादा कुछ नहीं पता लगा पाए हैं। लेकिन इतना जरूर पता है कि ये वायरस आपके शरीर में मुंह, नाक और आंख के जरिए प्रवेश कर सकता है। इसलिए कोरोना वायरस महामारी के इस समय में आपको अपने आप की सुरक्षा के लिए कॉन्टैक्ट लेंस पहनते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

आपके लिए क्यों खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस?

दरअसल शुरुआत में ये माना जा रहा था कि जिस व्यक्ति को बुखार, खांसी या सांस की तकलीफ है, वही कोरोना वायरस का मरीज है और उसी से कोरोना वायरस फैल सकता है इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाने की सलाह दी गई। मगर आगे चलकर भारत सहित दुनियाभर में ऐसे मामले सामने आने लगे, जिनमें कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं दिख रहे और वो सामान्य जीवन जी रहा है। मगर इसी बीच वो वायरस को एक से दूसरे व्यक्ति में अंजाने में फैला भी रहा है।

इसलिए यह बात तो तय है कि आप ये बिल्कुल नहीं पता लगा सकते हैं कि आपके आसपास कोई व्यक्ति कोरोना वायरस का शिकार है या नहीं। इसलिए आपको हर समय सावधान रहने की जरूरत है। कॉन्टैक्ट लेंस पहनते समय आप अपनी उंगलियों से आंखों की पुतली को छूते हैं। ऐसे में अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति या उसके संपर्क में आई वस्तु के संपर्क में आते हैं, तो आपके शरीर में कोरोना वायरस के पहुंचने का खतरा अन्य लोगों से ज्यादा होता है।

बेहतर होगा कि आप लेंस के बजाय चश्मा पहनें-

दुनिया में ऐसे कई मामले रिकॉर्ड किए गए हैं, जिनमें कोरोना वायरस के कॉन्टैक्ट लेंस के द्वारा फैलने की आशंका रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस का खतरा चश्मा पहनने वालों से कहीं ज्यादा कॉन्टैक्ट लेंस लगाने वालों में है। इसलिए बेहतर है कि जो लोग कॉन्टैक्ट लेंस लगाते हैं, वो कुछ समय के लिए चश्मा पहनना शुरू कर दें। हालांकि जरूरी सावधानियां बरतने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की जरूरत सभी लोगों को है, फिर चाहे वो चश्मा पहनता हो, कॉन्टैक्ट लेंस पहनता हो या कुछ भी न लगाता हो।

कॉन्टैक्ट लेंस लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान-

  • अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस लगा रहे हैं, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, ताकि आप कोरोना वायरस को अपने शरीर के भीतर प्रवेश से रोक सकें और दूसरों में भी फैलने से बचा सकें।
  • कॉन्टैक्ट लेंस लगाने और निकालने से पहले अपने हाथों को कम से कम 30 सेकंड तक रगड़कर अच्छी तरह साबुन से धोएं।
  • हाथ धोने के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान उंगलियों के अगले हिस्से पर और नाखूनों वाले हिस्से पर दें।
  • अपने नाखूनों को हर 3 दिन में काटें और इन्हें थोड़ा भी न बढ़ने दें क्योंकि नाखूनों की भीतरी सतह में कोरोना वायरस जाकर छिप सकता है।
  • डिस्पोजेबल लेंस को सुरक्षित जगह डिस्पोज करें और रियूजेबल लेंस को सावधानी से रखें।
  • किसी भी पब्लिक प्लेस पर या अपरिचित व्यक्ति की मौजूदगी में आपको लेंस नहीं बदलना चाहिए।
  • एक बार लेंस लगा लेने के बाद बार-बार अपने हाथों से आंखों को या चेहरे को न छुएं।
  • अपने साथ एक छोटा सा सैनिटाइजर जरूर रखें और साबुन पानी की गैर-मौजूदगी में सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही लेंस पहनें।
  • अगर आप सावधानी के लिए मार्केट जाते समय या किसी से मिलते समय ग्लब्स भी पहन रहे हैं, तो भी आपको गल्ब्स उतारने के बाद हाथों को साबुन पानी से अच्छी तरह साफ करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

World Hemophilia Day: क्या है हीमोफीलिया रोग, जानें जोखिम,कारण और लक्षण

गर्भवती महिलाओं में कोरोना वायरस का कितना खतरा, क्या मां से शिशु को मिल सकती है ये बीमारी?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।